इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए एक बेहतर विकल्प है हल्दी की चाय, ऐसे बनाएं

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए एक बेहतर विकल्प है हल्दी की चाय, ऐसे बनाएं

सेहतराग टीम

कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ते चले जा रहे है। ऐसी स्थिति में लोगों को अपना इम्यून सिस्टम मजबूत करने के अलावा कोई और चारा नहीं बचा है। क्योंकि जिसकी रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी शरीर की बीमारियों से लड़ने की क्षमता बेहतर होगी उसके इस वायरस से बचने बहुत अधिक संम्भावना है। इसलिए सरकार औऱ हेल्थ एक्सपर्ट लगातार सलाह दे रहे है कि इम्यून सिस्टम को मजबूत करने वाला खाद्य पदार्थ का सेवन ज्यादा करें। वही अगर इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने वाले खाद्य पदार्थ की बात करें तो हल्दी सबसे बेहतर है।

पढ़ें- जामुन में स्वाद भी सेहत भी, जानिए 7 औषधीय गुण

हल्दी एक ऐसा इम्यूनिटी बूस्टर लोकप्रिय मसाला है जो सदियों से भारतीय आयुर्वेद में और चीनी दवाईयों में इस्तेमाल होता है। कई अध्ययनों में ये बात सामने आई है कि हल्दी में सबसे प्रभावी गुण मौजूद है जो कई बीमारियों के उपचार में उपयोगी है। हल्दी में सक्रिय अवयव करक्यूमिन पाया जाता है जिसमें शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट और इम्यूनिटी बढ़ाने वाले गुण मौजूद होते हैं। गुणों से भरपूर हल्दी की चाय काफी लोकप्रिय काढ़ा है जो न केवल स्वास्थ्य को कई मायनों में बेहतर बनाती है बल्कि वजन घटाने में भी मदद करती है। कोरोनाकाल में हल्दी सबसे बेस्ट रेमिडी है जो आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाती है। ये आपके पटे की चर्बी को तेजी से कम करती हैं। हल्दी का काढ़ा आपकी सेहत के लिए किस तरह फायदेमंद है आइए जानते हैं।

हल्दी की चाय के फायदे (BenefitsTurmeric Tea in Hindi):

कैंसर की रोकथाम: हल्दी कैंसर को रोकने में मदद कर सकती है। करक्यूमिन ट्यूमर के विकास और कैंसर कोशिकाओं के प्रसार को सीमित कर सकता है।

वजन कम करना: चूहों पर किए गए कई अध्ययनों से पता चला है कि हल्दी आपके मोटापे को बढ़ने से रोकती है। ये पेट की चर्बी को जलाने में मदद करती है।

दिल की सेहत के लिए हल्दी काढ़ा: कई अध्ययनों से पता चला है कि हल्दी में मौजूद करक्यूमिन एंटीऑक्सिडेंट दिल की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है।

मधुमेह की रोकथाम: इंसान और पक्षियों पर किए गए एक अध्ययन में खुलासा हुआ है कि हल्दी में मौजूद कर्क्यूमिन शुगर पर भी कंट्रोल करता है।

गठिया दर्द से छुटकारा: हल्दी में मौजूद एंटी इंफ्लामेट्री गुण गठिया के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं।

वजन घटाने और और अच्छी सेहत को पाने के लिए हल्दी डिटॉक्स चाय बेहद फायदेमंद है। आइए जानते हैं कि हम कैसे इस चाय को बनाएं

विधि (Turmeric Tea Recipe in Hindi):

  • 3-4 कप पानी उबालें
  • उबलते पानी में 1 से 2 चम्मच पीसी हुई हल्दी पाउडर मिलाएं
  • लगभग 10 मिनट के लिए मिश्रण को उबलने दें
  • एक बर्तन में चाय को निकाल लें और इसे 5 मिनट के लिए ठंडा होने दें।
  • आप चाय के स्वाद को और बेहतर बनाने के लिए कद्दूकस की हुई अदरक और शहद का एक छोटा सा चम्मच ढाल सकते हैं। इससे आपकी चाय के एंटी-माइक्रोबियल गुणों में भी वृद्धि होगी।

 

इसे भी पढ़ें-

कई बीमारियों के लिए लाभकारी है 'वाइट टी', जानिए इसके स्वास्थ्य लाभ

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।